रूमानी नगमों के बादशाह राजा मेहदी अली खान

राजा मेहदी अली खान के नाम और काम से जो लोग वाकिफ नहीं हैं, खास तौर से नई पीढ़ी, उन्हें यह नाम सुनकर फौरन एहसास होगा कि यह शख्स किसी छोटी सी रियासत का राजा होगा। लेकिन जब उन्हें यह मालूम चलता है कि यह एक पूरा नाम है, तब उनके चौंकने की बारी आती है। वे तब और ताज्जुब में पड़ जाते हैं, जब उनके फिल्मी गीत सुनते हैं।

फिल्मी दुनिया में शकील बदायूंनी, मजरूह सुल्तानपुरी, हसरत जयपुरी, साहिर लुधियानवी और कैफी आजमी जैसे नामी गिरामी शायर-गीतकारों के बीच उन्होंने जो गजल और गीत लिखे, उनका कोई जवाब नहीं। वे वाकई लाजवाब हैं।

शायर-नगमानिगार राजा मेहदी अली खान ने बीसवीं सदी की चौथी दहाई से अपना अदबी सफर शुरू किया, जो तीन दहाईयों तक जारी रहा। वे इस दरमियान न सिर्फ मजाहिया शायरी का बड़ा नाम रहे, बल्कि फिल्मों में उन्होंने जो गीत-गजल लिखीं, वे बेमिसाल हैं। दोनों ही काम साथ-साथ चलते रहे।

अविभाजित भारत में पंजाब के वजीराबाद के नजदीक करमाबाद में एक इज्जतदार और नामी-गिरामी ख़ानदान में 23 सितम्बर, 1928 को पैदा हुए, राजा मेहदी अली खान के वालिद बहावलपुर रियासत के वज़ीर-ए-आजम थे। वे जब चार बरस के ही थे, तब उनके वालिद इस दुनिया से रुखसत हो गए।

वालिद का साया सिर से उठ जाने के बाद मां और मामू ने उनकी परवरिश की। राजा मेहदी अली खान के ददिहाल और ननिहाल दोनों जगह अदबी माहौल था। यही नहीं राजा मेहदी अली खान के मामू मौलाना ज़फर अली ख़ान, उस दौर के मशहूर अखबार ‘जमींदार’ के एडिटर थे। उनके भाई राजा उस्मान खान, ‘मगजन’ रिसाले के एडिटर थे। उनकी बहिनों को भी शायरी का शौक था। जाहिर है कि इस अदबी माहौल का असर, राजा मेहदी अली खान पर होना ही था। वे भी बचपन से ही शायरी करने लगे।

पढ़े : मजाज़ से मिलने लड़कियां चिठ्ठियां निकाला करती थीं

पढ़े : शकील बदायूंनी : वो मकबूल शायर जिनके लिये लोगों ने उर्दू सीखी

पढ़े : सज्जाद ज़हीर : साहित्य में प्रगतिशीलता की नींव रखने वाले रहनुमा

पत्रकार के शुरू हुआ सफर

गवर्मेंट इस्लामिया कॉलेज, लाहौर से उन्होंने एफ. ए. किया। राजा मेहदी अली खान का कलम से तआल्लुक एक सहाफी (पत्रकार) के तौर पर शुरू हुआ। अपने मामू के अखबार ‘जमींदार’ के अलावा बच्चों की एक पत्रिका ‘फूल’ में उन्होंने जर्नलिस्ट की हैसियत से काम किया। ‘तहजीब’ और ‘निस्वां’ जैसे रिसालों से भी जुड़े रहे।

साल 1942 में राजा मेहदी अली खान दिल्ली चले आए और वहां ऑल इंडिया रेडियो में स्टाफ आर्टिस्ट के तौर पर जुड़ गए। वहीं उनकी मुलाक़ात हुई, मशहूर उर्दू अफसानानिगार सआदत हसन मंटो से। मंटो से उनकी अच्छी दोस्ती हो गई, जो आखिरी वक्त तक कायम रही।

ऑल इंडिया रेडियो की नौकरी में न तो मंटो ज्यादा दिन तक टिके और न ही राजा मेहदी अली खान। पहले मंटो, यह नौकरी और शहर छोड़कर मुंबई चले गए, फिर उसके बाद उन्होंने राजा मेहदी अली खान को भी वहां बुला लिया। मंटो फिल्मिस्तान स्टूडियो से जुड़े हुए थे और अदाकार अशोक कुमार उनके गहरे दोस्त थे। अशोक कुमार से कहकर, उन्होंने राजा मेहदी अली खान को भी काम दिलवा दिया।

‘आठ दिन’ वह फिल्म थी, जिससे राजा मेहदी अली खान ने फिल्मों में शुरुआत की। इस फिल्म की स्क्रिप्ट लिखने के साथ-साथ उन्होंने और मंटो ने इस फिल्म में अदाकारी भी की। राजा मेहदी अली खान बुनियादी तौर पर शायर थे और जल्द ही उन्हें अपना मनचाहा काम मिल गया।

फिल्मिस्तान स्टुडियो के मालिक एस. मुखर्जी ने जब फिल्म ‘दो भाई’ बनाना शुरू की, तो इस फिल्म के गीत लिखने के लिए, उन्होंने राजा मेहदी अली खान को साइन कर लिया। इस तरह फिल्मों में गीतकार के तौर पर उनकी नई शुरूआत हुई, जिसे उन्होंने आखिरी दम तक नहीं छोड़ा।

साल 1946 में रिलीज हुई ‘दो भाई’ में राजा मेहदी अली खान ने मौसिकार एसडी बर्मन के संगीत निर्देशन में दो गाने  लिखे। इन गीतों को आवाज दी गीता राय (दत्त) ने। दोनों ही गाने सुपर हिट साबित हुए और इसके बाद राजा मेहदी अली खान ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।

पढ़े : राम मुहंमद आज़ाद उर्फ उधम सिंह के क्रांतिकारी कारनामे

पढ़े : भगत सिंह कहते थे, ‘क्रांति के लिए खूनी संघर्ष जरुरी नहीं’

पढ़े : अपनों की गद्दारी के चलते शहीद हुए तात्या टोपे

बंटवारे की त्रासदी

फिल्म दो भाई की रिलीज के एक साल बाद ही, साल 1947 में मुल्क आज़ाद हो गया, लेकिन हमें यह आज़ादी बंटवारे के तौर पर मिली। मुल्क में हिंदू-मुस्लिम फसाद भड़क उठे। नफरत और हिंसा के माहौल के बीच मुल्क हिन्दुस्तान और पाकिस्तान के नाम से तक़सीम हो गया। लाखों हिन्दू और मुसलमान एक इलाके से दूसरे इलाके में हिजरत करने लगे।

जाहिर है, राजा मेहदी अली खान के सामने भी अपना मादरे-वतन चुनने का मुश्किल वक़्त आ गया। उनके पुश्तैनी घर-द्वार, रिश्तेदार-नातेदार, दोस्त अहबाब सब पाकिस्तान में थे। लेकिन उन्होंने वहां न जाते हुए, भारत में ही रहने का फैसला किया। ऐसे माहौल में जब चारों और मार-काट मची हुई थी और एक-दूसरे को शक, अविश्वास की नजरों से देखा जा रहा था, राजा मेहदी अली खान का भारत में ही रहने का फैसला, वाकई काबिले तारीफ था। खैर, यह संगीन दिन भी गुजरे।

साल 1948 में राजा मेहदी अली खान को फिल्मिस्तान की ही एक और फिल्म ‘शहीद’ में संगीतकार गुलाम हैदर के संगीत निर्देशन में गीत लिखने का मौका मिला। इस फिल्म में उन्होंने चार गीत लिखे। जिसमें ‘वतन की राह में, वतन के नौजवान’ और ‘आजा बेदर्दी बालमा’ की खूब धूम रही। जिसमें ‘वतन की राह में, वतन के नौजवान’ ऐसा गीत है, जो आज भी राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस आदि के मौके पर हर जगह बजाया जाता है।

राजा मेहदी अली खान का फिल्मों में कामयाबी का सिलसिला एक बार जो शुरू हुआ, तो यह फिर नहीं थमा। उस दौर का शायद ही कोई बड़ा मौसिकार और सिंगर था, जिसके साथ उन्होंने काम नहीं किया हो। लेकिन उनकी सबसे अच्छी जोड़ी मौसिकार मदन मोहन और ओ.पी. नैयर के साथ बनी।

साल 1951 में आई फिल्म ‘मदहोश’ से मदन मोहन ने अपने संगीत करियर की शुरुआत की। इस फिल्म के सारे गीत राजा मेहदी अली खान ने लिखे। इस फिल्म के संगीत की कामयाबी के बाद राजा मेहदी अली खान, मदन मोहन के पसंदीदा गीतकार बन गए।

पढ़े : मणि कौल ने फिल्मों से पैसा नहीं बल्कि नाम कमाया

पढ़े : इश्क के नर्म एहसास वाले बागी शायर थे जां निसार अख्त़र

पढ़े : कैफ़ी ने शायरी को इश्कियां गिरफ्त से छुड़ाकर जिन्दगी से जोड़ा

लिखे सदाबहार नग्मे

मेहदी अली खान ने साल 1951 से लेकर 1966 तक यानी पूरे डेढ़ दशक, मदन मोहन के लिए एक से बढ़कर एक गीत लिखे। इस जोड़ी के सदाबहार गानों की एक लंबी फेहरिस्त है। जिसमें से कुछ गाने ऐसे हैं, जो आज भी उसी शिद्दत से याद किए जाते हैं। इन गानों को सुनते ही श्रोता, खुद भी इनके साथ गुनगुनाने लगते हैं।

‘आपकी नजरों ने समझा प्यार के काबिल मुझे’, ‘है इसी में प्यार की आबरू वह जफा करें मैं वफा करूं’, ‘वो देखो जला घर किसी का’ (फिल्म अनपढ़, साल 1962), ‘मैं निगाहें तेरे चेहरे से हटाऊं कैसे..’, ‘अगर मुझसे मुहब्बत है मुझे सब अपने गम दे दो’ (फिल्म आपकी परछाईयां, साल 1964), ‘जो हमने दास्तां अपनी सुनाई, आप क्यों रोए’, ‘लग जा गले कि फिर ये हंसी रात हो..’, ‘नैना बरसे….’ ‘शौक नजर की बिजलियां..’ (फिल्म वो कौन थी, साल 1964).

‘आखिरी गीत मुहब्बत का सुना लूं…’, ‘तेरे पास आकर मेरा वक्त गुजर जाता…’ (फिल्म नीला आकाश, साल 1965), ‘एक हसीन शाम को दिल मेरा खो गया..’ (फिल्म दुल्हन एक रात की, साल 1966) ‘तू जहां-जहां चलेगा, मेरा साया साथ होगा’, ‘नैनो में बदरा छाए, बिजली-सी चमकी हाय’, ‘आप के पहलू में आकर रो दिए…’ ‘झुमका गिरा रे, बरेली के बाजार में…’ (फिल्म मेरा साया, साल 1966)।

इन गीतों में से ज्यादातर गीत सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने गाए हैं। यह गीत न सिर्फ राजा मेहदी अली खान और मदन मोहन के सर्वश्रेष्ठ गीत हैं, बल्कि लता मंगेशकर के भी सर्वश्रेष्ठ गीतों में शुमार किए जाते हैं।

मेहदी अली खान की ओ. पी. नैयर के साथ भी अच्छी ट्यूनिंग रही। इन दोनों की जोड़ी ने कई बेहतरीन सदाबहार नगमें अपने चाहने वालों को दिए।

पढ़े : किसान और मजदूरों के मुक्तिदाता थें मख़दूम मोहिउद्दीन

पढ़े : वामिक जौनपुरी ने जब शायरी से जोड़ा अकालग्रस्तों के लिए चंदा

पढ़े : कम्युनिज्म को उर्दू में लाने की कोशिश में लगे थे जोय अंसारी

आपथी खास बात

राजा मेहदी अली खान का हालांकि लखनऊ से कोई तआल्लुक नहीं रहा, मगर उनके कई नगमों में लखनऊ की तहजीब और नजाकत की झलक जरूर दिखाई देती हैं। लखनऊ की तहजीब से मुराद, उनके गीतों में ‘आप’ लफ्ज का इस्तेमाल है, जो उन्होंने कई गीतों में इस हुनरमंदी से बरता है कि ये गीत अलग से ही पहचाने जाते हैं। इन गीतों में राजा मेहदी अली खान की छाप नजर आती है।

मिसाल के तौर पर ‘आपके पहलू में आकर रो दिए’, ‘आपको प्यार छुपाने की बुरी आदत है’, ‘आपकी नजरों ने समझा प्यार के काबिल मुझे’, ‘आप यूं ही अगर हमसे मिलते रहे’, ‘जो हमने दास्तां अपनी सुनाई, आप क्यों रोए’, ‘आपने अपना बनाया, मेहरबानी आपकी’ वगैरह। ऐसा नहीं कि अपने महबूब से बात करते हुए आशिक हमेशा तहजीब से गुफ्तगू करते हैं, जब वे एक-दूसरे से बेतकल्लुफ हो जाते हैं, तो ‘आप’ से ‘तुम’ पर उतर आते हैं।

इस बात पर आपको यकीन न हो, तो राजा मेहदी अली खान के ऐसे ही कुछ गीत देखिए – ‘तुम बिन जीवन कैसे बीता..’, ‘मेरी याद में तुम ना आंसू बहाना..’ ‘हमें हो गया तुमसे प्यार…’, ‘तेरे पास आकर मेरा वक्त गुजर जाता है…’, ‘तू जहां-जहां चलेगा, मेरा साया साथ होगा’।

राजा मेहदी अली खान न सिर्फ अपने नगमों से उम्दा शायरी चलन में लाए, बल्कि जब जरूरत पड़ी तो उन्होंने लोक और शास्त्रीय धुनों पर भी खूबसूरत गीत रचे। ‘झुमका गिरा रे..’, ‘जिया ले गयो जी मोरा सांवरिया..’, ‘कहीं दूर कोई कोयलिया गाए रे’ ऐसे ही उनके कुछ गीत हैं।

राजा मेहदी अली खान एक हरफनमौला अदीब थे, जिन्होंने अदब के अलग-अलग हलकों में एक जैसी महारत से काम किया।

पढ़े : जिन्दगी के पाठशाला ने बनाया अन्नाभाऊ को ‘लोकशाहीर’

पढ़े : फकरुद्दीन बेन्नूर : मुसलमानों के समाजी भाष्यकार

पढ़े : मुल्क की सतरंगी विरासत के बानी थे राहत इंदौरी

प्रकाशित किताबे

राजा मेहदी अली खान का पहला शेरी मजमुआ ‘मिजराब’ था, तो वहीं साल 1962 में उनकी मजाहिया शायरी की दूसरी और आखिरी किताब ‘अदाज-ए-बयां और’ प्रकाशित हुई। ‘चांद का गुनाह’ उनकी एक दीगर किताब है। फिल्मी नगमों, मजाहिया शायरी के अलावा राजा मेहदी अली खान ने अफसाने भी लिखे, जो उस दौर के मशहूर रिसाले ‘बीसवीं सदी’, ‘खिलौना’ और ‘शमा’ में शाया हुए।

राजा मेहदी अली खान बच्चों के लिए कहानियां भी लिखते रहे, उनकी यह कहानियां ‘राजकुमारी चंपा’ में संकलित हैं। यही नहीं उन्होंने एक उपन्यास ‘कमला’ लिखा। राजा मेहदी अली खान की नज्मों में तंजो मिजाह (हास्य-व्यंग्य) तो था ही, उन्होंने तंजो मिजाह के मजामीन भी लिखे, जो कि उस वक्त ‘बीसवीं सदी’ पत्रिका में नियमित प्रकाशित होते थे।

शायर-नगमानिगार राजा मेहदी अली खान ने अपने बीस साल के फिल्मी करियर में तकरीबन 72 फिल्मों के लिए 300 से ज्यादा गीत लिखे। जिसमें ज्यादातर गीत अपनी बेहतरीन शायरी की बदौलत देश-दुनिया में मकबूल हुए। उन्हें बहुत छोटी उम्र मिली।

फिल्मी दुनिया में जब वे अपने उरूज पर थे, तभी कुदरत ने उन्हें हमसे छीन लिया। यदि उन्हें जिन्दगी के कुछ साल और मिलते, तो वे अपने नगमों से हमें और भी मालामाल करते। 29 जुलाई 1966 को महज 38 साल की उम्र में यह बेमिसाल नगमानिगार इस जहाने फानी से हमेशा के लिए रुखसत हो गया।

मशहूर अफसानानिगार कृश्न चंदर ने राजा मेहदी अली खान की मौत पर उन्हें याद करते हुए क्या खूब लिखा था, ‘‘राजा मेहदी अली खान एक बच्चा था और जब भी किसी बच्चे को मौत हमारे बीच से उठाकर ले जाती है, तो इस कायनात की मासूमियत में कहीं न कहीं कोई कमी जरूर रह जाती है।’’

जाते जाते :

Share on Facebook