पाकिस्तान का टूटना और बांग्लादेश का बनना भारत के लिए सबक़

चास साल पहले 16 दिसम्बर 1971 को पाकिस्तान के 93000 सैनिकों के हथियार डाल देने के बाद नए राष्ट्र बांग्लादेश के निर्माण का रास्ता साफ़ हो गया। इसके साथ ही मज़हबी नफ़रत और दो क़ौमी नज़रिये की बुनियाद पर बने पाकिस्तान के निर्माण का तर्क भी ध्वस्त हो गया और यह बात भी ग़लत साबित हुई की धर्म के नाम पर बनाए गए देश एक रह सकते हैं।

मुस्लिम लीग द्वारा 23 मार्च 1940 को अपने सम्मेलन में लाहौर में रावी के तट पर पाकिस्तान बनाने के लिए जो प्रस्ताव पारित किया गया था उसे बर्तानवी हुकूमत की मदद से वास्तविकता बनने में साढ़े सात साल से भी कम समय लगा।

उस समय मुस्लिम लीग की ओर से नारे लगाए जाते थे ‘पाकिस्तान का मतलब क्या? ला इलाहा इल्लल्लाह’, ‘मुसलमान है तो मुस्लिम लीग में आ’, ‘जो मुसलमान मुस्लिम लीग में नहीं वो मुसलमान नहीं।’ रेलवे स्टेशनों पर हिंदू पानी-मुसलमान पानी और हिंदू चाय-मुसलमान चाय की आवाज़ें सुनाई देती थीं।

पढ़े : हर दूसरा पाकिस्तानी भारत आने के लिए हैं बेताब

पढ़े : ‘पाकिस्तान जाओ’ अपमानित करने कि बीजेपी की रणनीति

पढ़े : पाकिस्तानी में ट्रेन का सफ़र और जासूस होने का डर

विभाजन की भविष्यवाणी

कांग्रेस पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ने उस समय लाहौर की एक प्रमुख पत्रिका ‘चट्टान’ के संपादक शोरिश कश्मीरी को एक इंटरव्यू देते हुए कहा था कि

“अगर पाकिस्तान का बनना बर्रे सगीर (भारतीय उपमहाद्वीप) के मुसलमानों के हक़ में होता तो मैं पहला शख़्स होता जो पाकिस्तान आंदोलन की हिमायत करता, लेकिन मैं देख रहा हुँ कि जो मज़हबी जुनून इस वक़्त पाकिस्तान समर्थक मुसलमानों के सिरों पर नाच रहा है जब यह उतरेगा तो ये एक दूसरे का गला काटेंगे और पंजाबी, बंगाली, सिंधी, बलूची और पठान एक साथ नहीं रह पाएँगे।”

मौलाना आज़ाद ने उस समय जो भविष्यवाणी की थी वह 1971 में बांग्लादेश के निर्माण से सही साबित हुई। कहा जाता है कि 1947 में मुल्क के विभाजन के समय क़रीब 5 से 10 लाख निर्दोष लोग मारे गए थे और करोड़ों विस्थापित और अनाथ हुए थे।लेकिन बांग्लादेश की मुक्ति को लेकर हुए गृहयुद्ध में तो 30 लाख से अधिक लोग मारे गए। मरने वालों में ज़्यादातर बंगाली मुसलमान थे और मारने वाले ज़्यादातर पंजाबी मुसलमान थे।

बांग्लादेश के निर्माण ने यह भी साबित किया कि धर्म के मुक़ाबिले भाषा, संस्कृति और सभ्यताओं की जड़े ज़्यादा मज़बूत हुआ करती हैं और जिन देशों का अपना इतिहास या भूगोल नहीं हुआ करता वे कृत्रिम रूप से और मज़हबी नफ़रत की बुनियाद पर एक नहीं रह सकते। बीसवीं सदी में मज़हबी नफ़रत की बुनियाद पर राजनीतिक कारणों से दो ही ऐसे नाजायज़ देश बनाए गए एक इज़रायल और दूसरा पाकिस्तान।

पाकिस्तान के तो अभी और कई टुकड़े होने की आशंका है क्योंकि वहाँ जो बलूच, सिंधी और पख़्तून उपराष्ट्रवाद है वह पंजाबी ‘हेजेमोनी’ से त्रस्त है और उससे मुक्ति पाना चाहता है इसलिए पाकिस्तान का सत्ता प्रतिष्ठान और सेना कश्मीर का राग अलाप कर उसे किसी तरह एक रखे हुए। इसलिए जिस दिन कश्मीर का मसला हल हुआ पाकिस्तान के कितने टुकड़े होंगे नहीं कहा जा सकता।

पढ़े : राजनीतिक फैसलों से बारूद के ढेर पर खड़ा ‘शांतिप्रिय लक्षद्वीप’

पढ़े : पूर्वी लद्दाख में चीन कि घुसपैठ पर सरकार क्या बोली?

पढ़े : ‘गलवान’ सीमा विवाद में गुलाम रसूल कि कहानी क्या हैं?

आईडिया आफ इंडिया

बांग्लादेश का निर्माण भारत में भी उन लोगों के लिए एक चेतावनी है जो इस महान देश को एक धर्म, एक जाति, एक भाषा, एक संस्कृति की वर्चस्वता से जोड़कर देखना चाहते हैं और इस देश को एक ‘हिंदू राष्ट्र’ बनाने का सपना देख रहे हैं।

भारत यूँ तो पाँच हज़ार साल पुरानी सभ्यता और संस्कृति का देश है। लेकिन लगभग ढाई हज़ार साल पहले यहाँ बौद्ध और जैन धर्म पैदा हुआ। 2021 बरस पहले जब पश्चिम एशिया में ईसाई धर्म और 1442 बरस पहले इस्लाम धर्म पैदा हुआ तो उसे भी भारत पहुँचने में ज़्यादा समय नहीं लगा। पारसी तो उसके बहुत पहले से यहाँ आने लगे थे और 500 बरस पहले गुरु नानक ने यहाँ सिख मज़हब की स्थापना कर दी।

इस तरह पिछले ढाई हज़ार वर्षों में जो देश बना वही ‘आईडिया आफ इंडिया’ है और उसी को बचाने की अब सबसे बड़ी चुनौती है। दरअसल 1857 में देश की आज़ादी के लिए जो लड़ाई लड़ी गई जिसे सावरकर ने भी भारत का पहला ‘स्वतंत्रता समर’ कहा है और 90 वर्ष के राष्ट्रीय आंदोलन के बाद जब देश आज़ाद हुआ तो उसी समय यह तय हो गया था कि यह मुल्क किस रास्ते पर चलेगा।

पढ़े : क्या कश्मिरीयों की दिल कि दूरी बन्दूक की नोंक से कम होगी?

पढ़े : चरमपंथ ‘वैश्विक राजनैतिक एजेंडा’ कैसे बना?

पढ़े : अफ़ग़ान-अमेरिका निरर्थक जंग के अनसुलझे सवाल

चेतावनी

पाकिस्तान बन जाने के बावजूद हमारे पुरखों ने महात्मा गांधी के नेतृत्व में यह संकल्प लिया था कि हम इस देश को एक और ‘पाकिस्तान’ नहीं बनने देंगे। संविधान सभा में तीन वर्षों से अधिक समय तक चली बहसों के बाद जब 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू हुआ तो उसमें स्पष्ट रूप से कहा गया कि सभी नागरिकों के अधिकार बराबर होंगे। किसी से धर्म, जाति, लिंग और भाषा के नाम पर भेदभाव नहीं किया जाएगा। संविधान की प्रस्तावना इस बात का सबूत है।

इसलिए 1971 में पाकिस्तान का टूटना और बांग्लादेश का बनना भारत के लिए एक चेतावनी भी है और सबक़ भी कि देश की एकता और अखंडता महज़ नारों से बनाकर नहीं रखी जा सकती। 1984 में ‘आपरेशन ब्लू स्टॉर’ के समय पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर ने एक ऐतिहासिक जुमला कहा था कि “जब लोगों के दिल टूट जाते हैं तो मुल्क टूट जाया करते हैं।”

बांग्लादेश का निर्माण भी वहाँ के लोगों के दिल टूट जाने से हुआ था क्योंकि पश्चिमी पाकिस्तान के हुक्मरानों ने और पंजाबी फ़ौजियों ने बंगाली मुसलमानों को आदमी नहीं समझा। उनका नरसंहार किया गया उनकी महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया और उन्हें बंदूक़ उठाने पर मजबूर किया गया।

1971 के बाद पाकिस्तान के शासकों ने यह जानने के लिए की बांग्लादेश के निर्माण के क्या कारण थे एक आयोग का गठन किया जिसे हमूदुर्रहमान आयोग के नाम से जाना जाता है। इस आयोग की रिपोर्ट रौंगटे खड़े कर देने वाली है कि किस तरह पाकिस्तानी सैनिकों ने बांग्लादेशियों पर ज़ुल्म ढाए।

जाते जाते :

* संविधान बनाम धार्मिक राष्ट्रवाद कहीं चालबाजी तो नहीं?

* वाजपेयी सरकार में हुई थीं संविधान बदलने की कोशिश

* संघ-परिवार ने क्यों किया था संविधान का विरोध?

Share on Facebook